BIRAC-New Hindi

एंटरप्राइज़ (पीएसीई) के लिए शैक्षणिक अनुसंधान रूपांतरण को बढ़ावा देना

भारत में जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास बड़े पैमाने पर अकादमिक संस्थानों (विश्वविद्यालयों / अनुसंधान संगठनों) और कुछ हद तक उद्योग (ज्यादातर बड़ी कंपनियों) द्वारा किया जाता है। उनके मजबूत बुनियादी ढांचे और तकनीकी क्षमता के आधार पर शैक्षणिक / अनुसंधान प्रतिष्ठानों को राष्ट्रीय महत्व और सामाजिक प्रासंगिकता की विभिन्न समस्याओं पर शोध करने के लिए बाध्य किया जाता है। इसके अलावा, उद्योग के विपरीत, अकादमिक अनुसंधान केवल अकेले व्यावसायिक लाभ से संचालित नहीं होता है, जिससे उन्हें उच्च स्तर की जोखिम वाली समस्याओं पर भी काम करने की अनुमति मिलती है।

सामाजिक / राष्ट्रीय महत्व की प्रौद्योगिकी / उत्पाद (PoC मंच तक) विकसित करने और एक औद्योगिक साझेदार द्वारा इसके बाद के सत्यापन को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा को प्रोत्साहित / समर्थन करने के लिए, BIRAC ने पीएसीई (प्रोमोटिंग एकेडमिक रिसर्च कन्वर्ज़न टू एंटरप्राइज) लॉन्च किया है।

 

ऑनलाइन प्रोफार्मा डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

 

योजना के दो घटक हैं:

 1. अकैडमिक इनोवेशन रिसर्च (एआईआर):

अकादमिक इनोवेशन रिसर्च (एआईआर) योजना का उद्देश्य उद्योग की भागीदारी के साथ या उसके बिना एक प्रक्रिया / उत्पाद के लिए अवधारणा (PoC) के विकास को बढ़ावा देना है।

 

 2. कांट्रैक्ट रिसर्च स्कीम(सीआरएस):

कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च स्कीम (सीआरएस) का उद्देश्य औद्योगिक साझेदार द्वारा एक प्रक्रिया या प्रोटोटाइप (शिक्षाविदों द्वारा विकसित) को मान्य करना है।

अकैडमिक इनोवेशन रिसर्च (एआईआर):

1. समर्थित होने वाली परियोजनाओं के प्रकार: राष्ट्रीय प्रासंगिकता या व्यावसायिक क्षमता के उत्पाद / प्रौद्योगिकी के प्रोटोटाइप के विकास के लिए अच्छी तरह से स्थापित प्रमाण-सिद्धांत वाले प्रोजेक्ट

(मूल / खोजपूर्ण शोध, बिना सिद्धांत के अच्छी तरह से स्थापित प्रमाण या बिना या कम व्यावसायिक क्षमता के परियोजनाएं समर्थित नहीं होंगी)

 2. परियोजना की अवधि: 24 महीने तक

 3. अनुदान सहायता (अनुदान): परियोजना की कुल लागत रु। से अधिक नहीं होनी चाहिए। 50 लाख (गैर-आवर्ती लागत कुल लागत का 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए)

 4. आईपीआर: आईपी अधिकार दोनों भागीदारों के बीच समझ के अनुसार अकेले अकादमिया और उद्योग (यदि शिक्षा उद्योग के साथ PoC स्थापित करता है) के बीच संयुक्त रूप से साझा किया जा सकता है।

 5. पात्रता:

(ए)। इस योजना के तहत, अकादमिक (सार्वजनिक या निजी संस्थान, विश्वविद्यालय, गैर सरकारी संगठन, या रिसर्च फाउंडेशन) अनुसंधान के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित समर्थन प्रणाली वाले प्राथमिक आवेदक होंगे।

 

यह या तो लागू हो सकता है:

                 (1)। व्यक्तिगत रूप से, या

                 (2)। शैक्षणिक * और / या औद्योगिक ** साथी के साथ

* सार्वजनिक या निजी संस्थान, विश्वविद्यालय, गैर सरकारी संगठन या रिसर्च फाउंडेशन के लिए, एक सरकारी निकाय से उचित पंजीकरण / मान्यता अनिवार्य है

** भाग लेने वाली कंपनी (यदि कोई है) को भारतीय कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत कम से कम 51% भारतीय शेयरधारिता के साथ पंजीकृत होना चाहिए, कंपनी के शेयरों को भारतीय नागरिकों द्वारा भारतीय पासपोर्ट धारण किया जाना चाहिए (भारतीय नागरिकों में भारतीय मूल के व्यक्ति शामिल नहीं हैं) (पीआईओ) और ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) धारक हैं।

(ख)। आवेदक कंपनी के पास परियोजना कार्यान्वयन को संबोधित करने के लिए पर्याप्त घर में सुविधा होनी चाहिए या किसी भी मान्यता प्राप्त ऊष्मायन सुविधा के साथ जुड़ा होना चाहिए।

 

कांट्रैक्ट रिसर्च स्कीम (सीआरएस):

 1. समर्थित होने वाली परियोजनाओं के प्रकार:

अनुबंध अनुसंधान मोड में उद्योग द्वारा मान्यता के लिए तैयार वैज्ञानिक आंकड़ों से स्पष्ट है कि अकादमिया में एक स्थापित सबूत (पीओसी) होना चाहिए।

 2. परियोजना की अवधि: कोई समय सीमा नहीं

 3. अनुदान सहायता (अनुदान): अनुदान के रूप में अनुदान अकादमिक और औद्योगिक भागीदारों दोनों को प्रदान किया जाता है। जबकि इन-हाउस अनुसंधान के लिए अकादमिया को धन प्रदान किया जाता है जो अवधारणा के प्रमाण का एक हिस्सा बनता है, सत्यापन के लिए औद्योगिक भागीदार को धन प्रदान किया जाता है। फंडिंग की कोई सीमा नहीं है।

 4. आईपीआर: यद्यपि आईपी अधिकार एकेडेमी के साथ रहते हैं, उद्योग साझेदार को नए आईपी के वाणिज्यिक शोषण से इनकार करने का पहला अधिकार है

 5. पात्रता:

(ए)। एकेडमी * को एक या एक से अधिक भागीदारों के साथ प्राथमिक आवेदक होना चाहिए

कम से कम एक कंपनी है **

 

* सार्वजनिक या निजी संस्थान, विश्वविद्यालय, गैर सरकारी संगठन या रिसर्च फाउंडेशन के लिए, एक सरकारी निकाय से उचित पंजीकरण / मान्यता अनिवार्य है

 

** भाग लेने वाली कंपनी को भारतीय कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत कम से कम 51% भारतीय शेयरधारिता के साथ पंजीकृत होना चाहिए, कंपनी के शेयरों को भारतीय नागरिकों द्वारा भारतीय पासपोर्ट धारण किया जाना चाहिए (भारतीय नागरिकों में भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) शामिल नहीं हैं) ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) धारक)।

(ख)। आवेदक कंपनी के पास परियोजना कार्यान्वयन (जिसे साइट के दौरे के दौरान मूल्यांकन किया जाएगा) या किसी भी मान्यता प्राप्त ऊष्मायन सुविधा से जुड़ा हुआ है।

आवेदन कैसे करें?

एआईआर या सीआरएस के तहत प्रस्ताव केवल ऑनलाइन जमा करना आवश्यक है। प्रस्तावों को प्रस्तुत करने के लिए, संस्थानों को बाईरेक के साथ पंजीकरण करना होगा

 

प्रस्तावों के लिए कॉल

एक वर्ष में प्रस्तावों के लिए दो कॉल हैं।

     1 अप्रैल - 15 मई
     1 सितंबर - 15 अक्टूबर

दो नियमित कॉलों के अलावा, बाइरैक आवश्यकता-आधारित अतिरिक्त कॉलों की भी घोषणा कर सकता है जिनके नियम और शर्तें अलग से तैयार की जाएंगी और उनके संबंधित आरएफपी में वर्णित की जाएंगी।

 

 

पीएसीई स्कीम दस्तावेज़ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

प्रारूप-बोर्ड संकल्प

प्रारूप-नो-लियन खाता

प्रारूप-प्राधिकरण का पत्र

प्रारूप-जीएलए संस्थान

प्रारूप-जीएलए संस्थान + कंपनी

प्रारूप-जीएलए संस्थान +कंपनी कंपनी द्वारा जारी कोई अनुदान नहीं

प्रारूप-जीएलए संस्थान + संस्थान